ग्राफिक एरा में फॉरेंसिक व एयरोस्पेस समेत छह नए कोर्स एयरोस्पेस में बीटेक

उत्तराखंड देहरादून शिक्षा

 

देहरादून

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने नई टेक्नोलॉजी और विशेषज्ञों के साथ छह नये कोर्स शुरु में किए हैं। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन व एयरपोर्ट एंड एयरलाइंस मैनेजमेंट में एम.बी.ए., बी.टेक एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और बी.एस.सी. फॉरेंसिक साईंस भी इनमें शामिल हैं। सभी छह कोर्स आगामी शैक्षिणिक सत्र में आरम्भ हो जाएंगे।

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने आज इन नये पाठ्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि देश और दुनिया में इनके लिए बढ़ती संभावनाओं तथा कुशल प्रोफेशनल्स की मांग को देखते हुए इन्हें शुरु किया गया है। तेजी से नए एयरपोर्ट बनने और वायुसेवाओं में विस्तार के कारण एयरपोर्ट एंड एयरलाईंस मैनेजमेंट के लिए दक्ष प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ गई है। एम.बी.ए. एयरपोर्ट एंड एयरलाईंस मैनेजमेंट ऐसी ही जरूरतों से जुड़ा कोर्स है। इसमें 30 सीटें निर्धारित की गई हैं। एम.बी.ए. हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन चिकित्सा क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए खासतौर से शुरु किया गया है। इस कोर्स के लिए डीम्ड यूनिवर्सिटी में 30 सीटें रखी गई हैं। ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज के सहयोग से यह कोर्स चलाया जाएगा और इसमें छह माह की पेड इंटर्नशिप भी शामिल है। इस दौरान छात्र-छात्राओं को भुगतान भी किया जाएगा। ये छात्र-छात्राएं ग्राफिक एरा के अत्याधुनिक तकनीकों और सुविधाओं से सुसज्जित अस्पताल में यह इन्टर्नशिप करेंगे।

डॉ घनशाला ने बताया कि बी टेक एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पैसेंजर, मिलिट्री, फाइटर जैट समेत सभी तरह के एयरक्राफ्ट व यूएवी के डिजायन, ढांचे से लेकर निर्माण की तकनीकों से छात्र-छात्राओं को जोड़ा जाएगा। इसके लिए ग्राफिक एरा में दुनिया की नई तकनीकों से जुड़ी लैब्स और सॉफ्टेवेयर के साथ ही विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। ग्राफिक एरा में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अलग विभाग बना दिया गया है। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ सुधीर जोशी को इसका विभागाध्यक्ष बनाया गया है। पहले इससे जुड़े कोर्स मैकेनिकल इंजीनियरिंग के साथ चलाए जा रहे थे। इस कोर्स में 60 सीटें निर्धारित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि ग्राफिक एरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज से जोड़कर ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में चार वर्षीय बी एस सी फोरेंसिक साईंस कोर्स शुरू किया गया है। इसके साथ ही टी.सी.एस. को साथ जोड़कर डीम्ड यूनिवर्सिटी में बी.टेक विद बिजनेस सिस्टम्स के रूप में एक नया कोर्स लॉंच कर दिया गया है। इसका कैरिकुलम टी.सी.एस. के सहयोग से तैयार किया गया है और ट्रेनिंग में भी टी.सी.एस. के विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। साथ ही एम एस सी बायो इंफॉरमैटिक कोर्स भी शुरू कर दिया गया। देश भर में 74 वीं रैंक और नैक से ए प्लस ग्रेड पाने वाले इस विश्वविद्यालय में एक साथ छह नये कोर्स शुरु होने से युवाओं के लिए कैरियर संवारने के लिए नई दिशाएं मिल गई हैं। डॉ घनशाला ने बताया कि ये सभी कोर्स आगामी सत्र में शुरू कर दिए जाएंगे।

Spread the love