अवसर और चुनौतियां देता है मॉडर्न मीडिया: डॉ बर्त्वाल

उत्तराखंड साहित्य

टेहरी/नरेंद्रनगर
पत्रकारिता एवं जनसंचार के क्षेत्र में जनसंचार माध्यमों के विस्तार एवं विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सुलभता से इसके कार्यक्षेत्र एवं रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई है। इसके साथ ही ‘जेनरेशन जेड’ एवं ‘जेनरेशन अल्फा’ केलिए नई चुनौतियां भी सामने आई है। यह विचार ‘गाइडेंस और करिअर काउंसलिंग सेल’ पी एम श्री राजकीय इंटर कॉलेज दुआधार, टिहरी गढ़वाल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर विशेषज्ञ व्याख्याता के रूप में डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने व्यक्त किये।
कालेज छात्रों को मोटिवेशन के साथ काउंसलिंग करते हुए डॉ बर्त्वाल ने कहा कि न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी के कारण छात्रों को मीडिया क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसरों को प्राप्त करने के लिए ‘मीडिया कोर्सेज’ आवश्यक तौर से करने चाहिए जिससे ज्ञान व तकनीकी कौशल हासिल कर एक जिम्मेदार पत्रकार बन सकें। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया ,ब्रॉडकास्ट मीडिया, पॉडकास्ट मीडिया, टीवी, न्यू- मीडिया, डिजिटल मीडिया, ऑनलाइन पत्रकारिता, विज्ञापन ,जनसंपर्क, मीडिया रिसर्च, एवं अध्यापन के क्षेत्र में रोजगार के बेहतरीन अवसरों का सृजन हुआ है।
डॉ बर्त्वाल ने अपने व्याख्यान में मीडिया क्षेत्र से संबंधित कई व्यावहारिक पहलुओं की ओर छात्रों का ध्यान खींचा। उन्होंने कहा की जिज्ञासा पत्रकारिता का मूल बीज है।
कार्यक्रम की द्वितीय सत्र में पर्यटन विषय के विशेषज्ञ व्याख्याता के रूप में डॉक्टर संजय महर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड पर्यटन केंद्रित प्रदेश है जिससे यहां इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। महर ने चमकते चेहरों के साथ स्थानीय ज्ञान, संस्कृति, एवं इतिहास आदि की जानकारी को प्रस्तुत करने के हुनर को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार अर्जित करने के लिए आवश्यक बताया।
उल्लेखनीय है कि दोनों विशेषज्ञ व्याख्याता धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर से ‘मार्गदर्शन एवं परामर्श प्रकोष्ठ, दुआधार, इंटर कॉलेज के निमंत्रण पर आज छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए यहां आए थे। इससे पूर्व कॉलेज प्राचार्य एवं विशेषज्ञ व्याख्याताओं द्वारा दीप प्रज्वलन करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य द्वारा दोनों विशेषज्ञों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर कॉलेज अध्यापक पंकज पुष्प रावत, दुर्गेश सती, हेमराज फर्स्वाण,राकेश चंद्र जोशी, आई एस शाक्य, आशुतोष उपाध्याय ,सुरेंद्र सिंह जेठूरी, हरेराम राय, शिक्षणेत्तर कर्मचारी और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ उमेद सिंह रावत को-ऑर्डिनेटर गाइडेंस एण्ड करियर काउंसलिंग सेल द्वारा किया गया।

Spread the love