“WANDERINGS IN THE LAND OF MIST ” A complete story of Mussoorie has been released by renowned author and film star Victor Banerjee, Bill Aitkin and Ganesh Saili, former DGP anil raturi

मसूरी साहित्य

मसूरी


पहाड़ों की रानी मसूरी के 200 साल की कहानियों को समेटे हुए है”WANDERINGS IN THE LAND OF MIST ” A complete story of Mussoorie has been released by renowned author victor, Bill Aitkin and Ganesh वंडरिंगस इन द लैंड आॅफ मिस्ट पुस्तक। इस पुस्तक में लेखक अनमोल जैन ने गहन शोध कर इस खूबसूरत हिल स्टेशन के अभ्युदय से लेकर मौजूदा समय तक किस तरह से रंग-रूप और मिजाज बदला। इस पर अनेक रोचक ऐतिहासिक घटनाओं पर विस्तार से अपनी लेखनी चलायी है।
मंगलवार शाम को लाइबे्ररी स्थित होटल विष्णु पैलेस में अंग्रेजी के वरिष्ठ पत्रकार और इतिहास के जानकार अनमोल जैन की पुस्तक वंडरिंगस इन द लैंड आॅफ मिस्ट द कंपलीट स्टोर आॅफ मसूरी पुस्तक का लोकार्पण बतौर विशिष्ट अतिथि देश के जाने-माने फिल्मकार और लेखक विक्टर बेनर्जी, अंग्र्रेजी के ख्यातिलब्ध लेखक बिल एटकिन, विख्यात लेखक गणेश शैली, जाने-माने लेखक स्टीफन आल्टर, उत्तराखंड के सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक और लेखक अनिल रतूडी, पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने किया। इस अवसर पर विक्टर बेनर्जी ने कहा कि पुस्तक के लेखक अनमोल जैन ने कई ऐतिहासिक घटनाओं का रहस्योदघाटन किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक संग्रहणीय है। और मसूरी पर शोध करवाने वाले शोधार्थियों के लिए लाभकारी होगी। लेखक बिल एटकिन, स्टीफन आल्टर और गणेश शैली ने प्रस्तुक के कई अंशों पर प्रकाश डाला। श्री रतूडी ने कहा कि लेखक होने की पहली योग्यता ही है वह कहानियों और उस नगर से अपना गहन जुटाव रखे। उसके बाद ही कहानियों में रोमांस और रोचकता बनी रहती है। पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने पुस्तक के लेखक अनमोल जैन को बधाई दी। और कहा कि यह पुस्तक देश-विदेश में मसूरी के इतिहास को परोसेगी। जिससे यहां पर पर्यटन बढ़ेगा। और लोगों के लिए आकर्षण बना रहेगा। लेखक अनमोल जैन ने कहा कि पुस्तक को लेखन के लिए लगभग पांच साल से मेहनत की जा रही थी। उन्होंने पुस्तक को अपने दादा और पिताजी को समर्पित की। और कहा कि बचपन में इन्हीं से मसूरी की सच्ची कहानियां सुनकर ही पुस्तक लिखने की प्रेरणा मिली। अनमोल ने कहा कि पुस्तक में देश-विदेश से मसूरी आने वाले सैलानियों के लिए करीब 48 दर्शनीय स्थलों का क्यू आर कोड तैयार किए गए। और इन क्यू आॅर कोड को मोबाइल पर कैप्चर पर्यटक अपने गंतव्य तक पहुंच सकते है। उन्होंने कहा कि पुस्तक लिखने से पहले गहन शोध किया गया। मसूरी की कई रहस्यों से पर्दा उठाया गया।

लोकार्पण समारोह में पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, इतिहासकार जयप्रकाश उत्तराखंडी, आईटीबीपी अकादमी के निदेशक पीएस डंगवाल,  उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, किशोर काया, होटल एसोसियेशन अध्यक्ष संजय अग्रवाल, आई टी बी पी के निदेशक पी एस डंगवाल, रजत अग्रवाल, नागेंद्र उनियाल, सिस्टर अनिता, सिस्टर रोसिली, आशीष गोयल , अतुल सेठी, इंदरपाल कोहली, राजेन्द्र गुनसोला, निधि बहुगुणा समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन आर जे धुन ने किया।

Spread the love