जोशी ने गलोगी, कोतवाली व लंढौर भूस्खलन क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए

उत्तराखंड मसूरी

मसूरी। प्रदेश के कबीना मंत्री गणेश जोशी ने बरसात के बाद विभिन्न स्थानों पर आयी आपदा का निरीक्षण किया व अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने गलोगी धार भूस्खलन, कोतवाली भूस्खलन, लंढौर रोड भूस्खलन आदि का निरीक्षण किया व हुए नुकसान का भी जायजा लिया।
प्रदेश के कबीना मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून से आते हुए सबसे पहले गलोगी धार भूस्खलन का जायजा लिया व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। वहीं कार्य समय से पूरा न होने पर अधिकारियों को फटकार भी लगायी। उसके बाद मंत्री जोशी मालरोड आये व कोतवाली के निकट हुए भूस्खलन का निरीक्षण किया व नुकसान का जायजा लिया कोतवाली को हुए नुकसान, व मजदूरों के हुए नुकसान की भी जानकारी ली। वहीं शीघ्र पुश्ता लगाने के निर्देश दिए गये। इसके बाद मंत्री जोशी लंढौर मार्ग पर भूस्खल ने टूट चुकी रोड का भी निरीक्षण किया व इसकी जानकारी ली। इस मौके पर मंत्री गणेश जोशी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि गलोगी, कोतवाली व लंढौर रोड पर हुए भूस्खलन का निरीक्षण किया व नुकसान का जायजा लिया। व अधिकारियों ने समय से पहुच कर कार्य शुरू करवा दिया है। उन्होंने कहा कि जहां भी बारिश से नुकसान हो रहा है भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री, मत्री व विधायक मौके पर जाकर तत्काल कार्रवाई करवा रहे हैं ताकि जनता को परेशानी न हो वहीं आपदा राहत तत्काल दी जा रही है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घडी में सरकार पूरी तरह से जनता के साथ खड़ी है। मंत्री जोशी ने गलोगी धार के बारे में कहा कि पहाड़ी से पानी आ रहा है जिसे रोका नहीं जा सकता लेकिन अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें पाइप लगाकर पानी का अलग किया जाय। वहीं गलोगी में जो रोड टूटी थी वह लगभग बना दी गई है व दो तीन दिनों में भारी वाहनों के लिए खोल दी जायेगी।लंढौर रोड टूटने पर कहा कि जब पूर्व में टूटी थी तभी टेंडर कर दिए गये थे लेकिन बरसात में रोड अधिक टूट गयी जिसका नया आगणन बनाया जायेगा लेकिन उसके बावजूद कार्य शुरू करवा दिया गया है। कोतवाली के निकट पुश्ता ढहने पर सात साइकिल रिक्शा दब गये थे व दो बाईकें दब गयी थी इस कार्य को भी शीघ्र किया जायेगा।
मंत्री गणेश जोशी रिक्शा पीडितो से वार्ता करते हुए
मंत्री गणेश जोशी ने साइकिल रिक्शा मजदूरों को बुला कर उनके नुकसान पर बात की व उन्हें कहा कि एक आदमी सहारनपुर जाये व सात साइकिल रिक्शाओं के एस्टीमेट लाये जिन्हें वह स्वयं के खर्चे से नये रिक्शे दिए जायेंगे। निरीक्षण के दौरान एसडीएम डा. दीपक सैनी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जितेंद्र त्रिपाठी, सहायक अभियंता राजेद्र पाल, पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप कश्यप, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता अमित कुमार, सहायक अभियंता टीएस रावत, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, सतीश ढौडियाल, पूनम नौटियाल, सुंदर सिंह पंवार, कोतवाल अरविंद चैधरी आदि मौजूद रहे।
मसूरी टैक्सी कार एसोसिएशन के महामंत्री सुंदर सिंह पंवार ने मंत्री गणेश जोशी को पत्र देकर मांग की कि मसूरी टैक्सी एंव कार एसोसिएशन को किंक्रेग पार्किग में निःशुल्क पार्किग दी जाय ताकि लाइब्रेरी पार्किंग रोपवे योजना के कारण हटाई जानी है। इस संबंध में बैठकों में ंभी कई बार वार्ता की गई वहीं पर्यटन विभाग ने भी किंक्र्रेग पार्किग में एक मंजिल देने का आश्वासन दिया था। वहीं एसोसिशन ने भी कहा था कि यहां से मसूरी जाने वाले पर्यटकों को सटल सर्विस दी जायेगी व जो पर्यटक वाहन आते है उन्हें यहीं पर खडा करवाया जाय ताकि मसूरी को जाम से मुक्ति मिले। उन्होंने मंत्री को पत्र देकर शीघ्र एसोसिएशन को पार्किग देने की मांग की है। उन्हांेने यह भी बताया कि हाई कोर्ट ने भी टैक्सियों की व्यवस्था करने की बात कही है। इस संबध में एक प्रतिनिधि मंडल शीघ्र मुख्य सचिव से भी मिलेगा ताकि समस्या का समाधान हो सके।
मालरोड की दुर्दशा का निरीक्षण करते हएु मंत्री गणेश जोशी 5 से 6
मसूरी। पर्यटन नगरी की मालरोड के सौदर्यीकरण पर सात करोड रूपये खर्च किए गये लेकिन लोक निर्माण विभाग की लापरवाही व गुणवत्ता विहीन कार्य होने से पहली बरसात भी मालरोड नहीं झेल पायी। एक ओर जहां चैक चैराहों पर लगाये गये काबल्स उखड कर दुर्घटना का कारण बन गये है वहीं कई जगह रोड बैठ गयी है। जिसकी शिकायत भाजपा कार्यकर्ताओं व आम जन ने मंत्री गणेश जोशी से की व उन्हांने स्वयं माल रोड पर क्षतिग्रस्त हो चुकी सडक का निरीक्षण किया।
भाजपा कार्यकर्ताओ ंव आम जन ने पिक्चर पैलेस चैक पर मंत्री गणेश जोशी से निरीक्षण करवाया व उन्होंने भी देखा कि चैक पर लगे पत्थर उखड गये है जिससे आये दिन दुर्घटना हो रही है। वहीं पिक्चर पैलेस चैक पर एक चैंबर में लोहे की प्लेट लगी है जो अंदर को बैठ गई है व उसके चारो ओर रोड क्षतिग्रस्त हो गई है यहीं नहीं मालरोड पर कई स्थानों पर लोहे की प्लेट लगी होने से आये दिन स्कूटी सवार फिसल कर चोटिल हो रहे है। साथी बरसात में मालरोड पर पानी की सही निकासी न होने से मालरोड तालाब बन जाती है। इस पर मंत्री गणेश जोशी ने एसडीएम डा. दीपक सैनी व अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी को शीघ्र रोड की मरम्मत करने के निर्देश दिए व कहा कि पत्थर इस रोड पर नहीं टिक पा रहे है इसलिए चैक को सीसी किया जाय। वहीं जहां लोहे की प्लेटे लगी है उन्हें हटा कर सीमंेट के ढक्कन चैंबरों पर रखे जायं ताकि किसी को परेशानी न हो। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि शिकायत कोई भी करे या भाजपा कार्यकर्ता करे उनकी नजरों में वह शहर का नागरिक है उनकी समस्याओं का समाधान करना हमारा कर्तव्य है। इस पर अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि तीन दिनों में जहां काबल्स उखड गये है सीसी करवा दिया जायेगा व जब मौसम खुलेगा तो पत्थर लगा दिए जायेगे।
मसूरी में टैक्सी वालों ने बनाई अवैध पार्किंग, मंत्री जोशी ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। फोटो अवैध टैक्सी स्टैण्ड मसूरी 7 से 8
मसूरी। मसूरी में कई स्थानों पर अवैध रूप से टैक्सी वालों ने पार्किग बना दी है जिस कारण स्थानीय लोगों व पर्यटकों को वाहन खड़े करने के लिए स्थान नहीं मिल पा रहा है। आश्चर्य की बात है कि शिकायतें करने के बाद भी प्रशासन, पुलिस व नगर पालिका कोई कार्रवाई नहीं कर रही है जिससे लोगों में आक्रोश बढ रहा है।
पिक्चर पैलेस से लंढौर रोड, जैन धर्मशाला से नगर पालिका रोड, मोती लाल नेहरू मार्ग, ओएसिस को जाने वाला मार्ग, सहित कई स्थानों पर अवैध रूप से टैक्सी वाले वाहन पार्क कर रहे है, जिससे आम लोगों व पर्यटकों को वाहन खड़े करने का स्थान नहीं मिल पा रहा है वहीं ये वाहन जाम का कारण भी बन रहे हैं। इस संबंध में मसूरी टैक्सी कार एसोसिएशन के महामंत्री सुंदर सिंह पंवार से टैक्सी पार्क किए जाने पर पूछा तो उन्होंने साफ मना किया कि मैसानिक लाॅज टैक्सी स्टैण्ड के अलावा उनकी टैक्सियां कही पार्क नहीं की जाती अगर कोई करता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में उनके पास भी कई लोगों ने टैक्सी अवैघ रूप से पार्क करने की शिकायते की जिस पर उन्होंने एसडीएम व कोतवाल को लिखित पत्र दिया कि रोड पर जहां भी अवैघ रूप से टैक्सी पार्क की जा रही है उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाय लेकिन उनके पत्र का संज्ञान नही लिया गया। ये सभी टैक्सी डग्गामार टैक्सी है जो यूनियन में नहीं है। मसूरी में आपदा निरीक्षण करने आये मंत्री गणेश जोशी को जब इस संबंध में अवगत कराया गया तो उन्होंने एसडीएम, पुलिस नगर पािलका को ऐसी टैक्सी वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस पर एसडीएम डा. दीपक सैनी ने कहा कि पूर्व में कई बार टैक्सी एसोसिएशन को इस संबंध में कहा गया लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई लेकिन अब इन टैक्सियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी व इन्हें सीज किया जायेगा साथ ही इन्हें मसूरी में नहीं चलने दिया जायेगा। उन्हांेने साफ कहा कि रोड किनारे कहीं भी अवैध टैक्सी पार्किग नहीं बनने दी जायेगी। मंत्री के आदेश के बाद पुलिस ने अवैध रूप से रोड किनारे खडी टैक्सियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

Spread the love